जवानी में सफेद हो रहे हैं बाल तो आजमाइए सिर्फ 1 नुस्खा, तेजी से होंगे काले।

0

आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आजमाकर सफेद बालों को काला किया जा सकता है।

बढ़ती उम्र में बाल सफ़ेद होना आम बात है। लेकिन, आजकल कई लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं, उनके लिए ये एक बड़ा चिंता का विषय होता है। बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं। हम सभी के बालों का रंग काला मेलानिन (Melanin) नामक पिगमेंट के कारण होता है। ये पिगमेंट बालों की जड़ों की सेल्स में पाए जाते हैं। जब मेलानिन बनना बंद हो जाता है या कम बनने लगता है, तो बाल सफेद होने लगते हैं।

आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आजमाकर सफेद बालों को काला किया जा सकता है। आपको बता दें, धूम्रपान करने वालों में, शराब पीने वालों में या बहुत अधिक जंक फूड खाने वालों में मेलनिन का बनना बहुत जल्दी प्रभावित हो जाता है और बाल सफेद होने लगते हैं। बालों को सफेद होने से बचाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं लेकिन फायदा कुछ नहीं होता और बाल अच्छे होने के बजाये और अधिक खराब हो जाते हैं।

लेकिन, सही समय पर इसका ट्रीटमेंट लिया जाए जो इस प्रॉब्लम को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आपके बाल जल्दी सफेद होने लगे है तो आप नारियल के दूध को गर्म करके तेल निकाल लें। उसके बाद डेढ़ कप नारियल के तेल में आधा-आधा आंवला और एलोवेरा जेल को मिक्स कर लें। इसके बाद तैयार मिक्सचर को करीब 10 मिनट तक उबालें। इसे ठंढा होने पर छानकर धूप में 10 से 12 दिनों तक सुखाएं। तैयार नुस्खे से हर दूसरे दिन बालों की मसाज करें।

इसके अलावा आंवला और गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल भी आपके लिए फायदेमंद होगा। आंवला, गुड़हल और तिल का पेस्ट बना लें। फिर इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करने से फायदा होगा।